health and beauty


 
 






ध्यान मूल बातें: सांस गिनना भेड़ की गिनती करने जैसा नहीं है।

 "बस अपनी आँखें बंद करो और अपनी साँसें गिनो," वे कहते हैं।  यह कितना सरल हो सकता है?  "हालांकि कुछ और के बारे में मत सोचो।  बस अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। ”  खैर, जिसने भी इस "सरल" ध्यान की कोशिश की है, वह जानता है कि यह सिर्फ इतना आसान नहीं है।

 इस आसान से दिखने वाले काम में कई बाधाएँ हैं।  हमारे मन स्वाभाविक रूप से भटकते हैं।  यदि हम कुछ सेकंड से अधिक के लिए किसी भी चीज़ पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो यादृच्छिक विचार खत्म हो जाते हैं।  और श्वास उबाऊ है;  चलो सामना करते हैं।  जब आप अपने सिर में बहुत अधिक दिलचस्प चीजें दौड़ रहे होते हैं, तो आप किसी सांसारिक चीज़ पर कैसे ध्यान केंद्रित कर सकते हैं?

 एक विशिष्ट सत्र इस तरह हो सकता है: मैं अपनी आँखें बंद करता हूं, आराम से बैठता हूं, और गिनती शुरू करता हूं।  इनहेल एक, इनहेल टू, इनहेल… ”क्या मैं यह सही कर रहा हूं?  मुझे लगता है, मैं पहले से ही ओह ... तीन पर।  इनहेल चार ... "अब, क्या मुझे एक पर शुरू करना है या बस चलते रहना है?"  श्वास को एक, श्वास को दो, श्वास को तीन, श्वास को चार।  "वाह, मैं वास्तव में इसे लटका रहा हूँ।  उफ़। ”  इनहेल एक, इनहेल टू  मुझे यकीन है कि मैंने किया था  मैं वास्तव में अपने बिलों में शीर्ष पर रहने में अच्छा हूँ।  सुसान की तरह नहीं, वह हमेशा ... डारन, मैंने इसे फिर से किया। "  श्वास दो, श्वास दो ...

 अच्छी खबर यह है कि यह अभ्यास के साथ बेहतर होता है।  बुरी खबर यह है कि यह अभी भी अनुभवी मध्यस्थों के लिए संघर्ष हो सकता है, विशेष रूप से किसी के जीवन में व्यस्त या अशांत अवधि के दौरान।  सौभाग्य से, अधिक अच्छी खबर है।  कुछ विशिष्ट चीजें हैं जो आप ध्यान केंद्रित करने और अपने ध्यान अभ्यास में निराशा को कम करने में मदद कर सकते हैं।  इस लेख में, मैं आपको अपने अभ्यास में मदद करने के लिए तीन सुझाव देना चाहूंगा।  वे हैं: नियंत्रण न रखना, दयालु होना, और खुद का आनंद लेना।

 सबसे पहले, अपनी श्वास को नियंत्रित करने का प्रयास न करें।  यह एक गलती है जो बहुत सारे शुरुआती करते हैं।  कई अनुभवहीन ध्यानी सचेत रूप से या अनजाने में उस पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास में अपनी श्वास को बदल देते हैं।  क्या परिणाम एक अतिरंजित और अक्सर अनियमित श्वास पैटर्न है।  यह वास्तव में आपकी मदद के बजाय आपके ध्यान को बाधित कर सकता है।

 आप जो करना चाहते हैं, वह बस अपनी सांस को "देखना" है।  आपको कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं करना होगा।  यदि आप बस इंतजार करते हैं और निरीक्षण करते हैं, तो आप सांस लेंगे।  फिर, आप गिन सकते हैं।  बेशक, हम सभी यह जानते हैं, लेकिन कई लोग अभी भी खुद को इसके लिए मजबूर करते हैं।  यदि आप खुद को अपनी सांसों को नियंत्रित करते हुए पकड़ लेते हैं, तो बस धीरे से खुद को याद दिलाएं कि यह आवश्यक नहीं है और फिर अगली सांस के स्वाभाविक रूप से आने का इंतजार करें।

 यह मुझे अगले सिरे पर लाता है, करुणा।  इस मामले में मैं अपने ध्यान अभ्यास में खुद के लिए मतलब है।  जैसा कि हम चर्चा कर रहे हैं, किसी की सांस पर ध्यान केंद्रित करना आसान बात नहीं है।  जब आपका मन भटकता है या आप अपनी सांस को नियंत्रित करते हुए खुद को पकड़ लेते हैं, तो अपने आप को डांटना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।  यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आप अपना ध्यान तोड़ने के लिए खुद को फटकारने में जो समय बिताएंगे, वह आपके ध्यान से सिर्फ अधिक समय है।  जैसे ही आप प्रतीक्षा कर रहे हों, सूचना देना अपने आप को धीरे-धीरे अपने अभ्यास में वापस लाना सबसे अच्छा है।  अपने आप से नीचे मत जाओ और सोचना शुरू करो, "मैं यह नहीं कर सकता।  यह मेरे लिए कभी काम करने वाला नहीं है। ”  ये नकारात्मक विचार आपके अभ्यास और मूल्यवान समय को बर्बाद करने में मदद नहीं करते हैं।  करुणामय बनो।  बस इसे ब्रश करें और अपने ध्यान पर लौटें।

 इन भटकन को देखने का एक अन्य तरीका यह महसूस करना है कि वे आपकी प्रगति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।  ध्यान एक कौशल है।  और अधिकांश कौशल की तरह, इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है।  एक बेसबॉल खिलाड़ी ने पहली बार बल्लेबाज के बॉक्स में कदम नहीं रखा और होमरून को मारना शुरू कर दिया।  वह गलतियाँ और सुधार करता है, और समय के साथ सुधार करता है।  वह त्रुटियों की कमी से अपनी प्रगति का अनुमान लगा सकता है।  एक अनुभवी बल्लेबाज होने के बाद भी, वह अपनी इच्छा से अधिक बार स्ट्राइक आउट करेंगे।  लेकिन उसकी हिट भी बढ़नी चाहिए।

 ध्यान की साधना में, आपका मन शुरुआत में ज्यादा भटकता होगा।  लेकिन हार मत मानो  मे बेहतर बनुंगा।  बेसबॉल खिलाड़ी की तरह, आपको समय के साथ कम गलतियों का एहसास होगा और आप उनसे और अधिक तेज़ी से उबरना सीखेंगे।  निश्चित रूप से, आपके पास अभी भी समय-समय पर चुनौतियां और थप्पड़ होंगे, लेकिन आपको अधिक सफलताएँ भी मिलेंगी।

 अंतिम टिप जो मैं देना चाहता हूं, वह यह है कि आपके अभ्यास में आनंद पाया जाए।  भले ही यह कई बार कठिन हो, लेकिन दैनिक ध्यान आपके जीवन को बढ़ा सकता है।  अपने आप को रेट न करें और किसी विशेष समय सीमा या किसी विशेष समय सीमा के भीतर प्रगति या सुधार करने की अपेक्षा करें।  बेसबॉल के विपरीत, मध्यस्थता एक जीवन भर का अनुभव है।  याद रखें, यह आपका समय है।  इसे अपने नखलिस्तान का एक हिस्सा होने दो।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जीवन में और क्या चल रहा है, आपका ध्यान का समय आपका बच सकता है।  जैसा कि एक बार ज़ेन मास्टर ने कहा था, "यह सिर्फ आपकी और आपकी सांस है और फिर यह आपकी सांस है।"  सांस लें, सांस छोड़ें और अपने आसपास की दुनिया को भूल जाएं।  यहां तक ​​कि जब आप किसी समस्या में व्यस्त या पहले से व्यस्त हों, तब भी जब आप केवल दस या पंद्रह मिनट अपनी सांस के साथ अकेले पा सकते हैं, तो इसका आनंद लें।

 मुझे उम्मीद है कि ये टिप्स आपको अपने ध्यान के अनुभव को बढ़ाने में मदद करेंगे।  वे निश्चित रूप से वर्षों से मेरे अपने अभ्यास में अमूल्य साबित हुए हैं।  बेशक, मैं अभी भी समय-समय पर उन्हीं मुद्दों के साथ संघर्ष करता हूं जिनकी हमने यहां चर्चा की है।  लेकिन नियंत्रित करने के बजाय अवलोकन करने के माध्यम से, जब मैं लड़खड़ाता हूं, तो खुद पर दया करता हूं, और अकेले अपने विशेष समय का आनंद लेता हूं;  मैंने अपने जीवन को पूर्ण और खुशहाल बनाया है।

कैसे अपनी आभा साफ करने के लिए मानसिक रूप से

 ध्यान |  कुल शब्द: 307

 FacebookTwitterShare

 हमारी आभा में 7 परतें हैं।  जब हम ध्यान का उपयोग करते हैं और इसे 'साफ' करने की कोशिश करते हैं, तो हमें हर परत को साफ करना होगा।  कई नए युग के रहस्यवादी आपको केवल एक सफेद रोशनी के बारे में कल्पना और कल्पना करते हैं जो नीचे आती है और आपकी संपूर्ण आभा को बढ़ाती है, यह कभी-कभी अच्छी तरह से काम नहीं करता है।  मैं आमतौर पर हर परत को साफ करता हूं क्योंकि मैं साथ जाता हूं।  1 से 10 की गिनती जैसे किसी भी तरह की छूट प्रक्रिया को शुरू करें या अपने आप से ऊपर, नीचे, ऊपर और नीचे से बार-बार कहें जब तक आप ऊब और नींद महसूस नहीं करते हैं, या आप अल्फ़ा या थीटा मस्तिष्क की स्थिति में मदद करने के लिए कुछ विश्राम संगीत प्राप्त कर सकते हैं  ।  एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो मानसिक रूप से अपने आप से कहें "मैं स्तर 1 ment पर हूं और अपनी जागरूकता को सिर से पैर तक या इसके विपरीत ले जाऊं, यह विचार आपके स्तर 1 को रुकावटों के लिए स्कैन करना है, एक बार जब आप 'वहां कुछ' महसूस करते हैं, तो अपनी जागरूकता को आगे बढ़ाएं।  इसके लिए, इसे 'पिघल' या फैलाना चाहिए। यदि यह अभी भी है, तो इसे रंगों को सांस लेने की कोशिश करें, आपको उस रंग के साथ प्रयोग करना होगा जो ब्लॉक को हटा देगा, उसी प्रक्रिया को अन्य सभी स्तरों के साथ दोहराएं, जैसे मैं स्तर 2 हूं।  , मैं स्तर 3 में हूं, जब आप यह कहते हैं, तो आप अपने दिमाग को इरादे का उपयोग करके अगले स्तर पर समायोजित करने के लिए कह रहे हैं, आशय वह बल है जो स्तर को बदलता है। कुछ समय अगर आप स्तर 1 पर हैं, और आप कुछ महसूस करते हैं 1  आपके सामने और आप इसे बंद नहीं कर सकते, और आप सामान्य रंग श्वास विधि की कोशिश करते हैं, यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि यह रुकावट वास्तव में किसी अन्य स्तर पर है। स्तर 3 और आप सामान्य रूप से ब्लॉक को हटा सकते हैं यदि आप चलते हैं।  अपने स्तर के प्रति जागरूकता 3. कभी-कभी जब आप अपनी जागरूकता को रुकावटों में स्थानांतरित करते हैं, तो आपको अतीत की तरह 'इंप्रेशन' मिलता है  घटना या कभी-कभी यह आपके दिमाग की फिल्म की तरह खेलता है, यह आमतौर पर ब्लॉक का कारण होता है।

No comments:

Post a Comment